Header Ads Widget

Share Market क्या है ? कैसे करे निवेश की शुरुआत, जाने पूरी प्रक्रिया |

Share Market क्या है ?
Share Market एक ऐसी जगह है जहां सार्वजनिक रूप से Shares का कारोबार होता है। वास्तव में शेयर एक ऐसा दस्तावेज़ है जो किसी कंपनी में आपके स्वामित्व को मान्य करता है, और आप इस दस्तावेज़ को दूसरों को बेच सकते हैं। शेयर बाजार एक ऐसा औपचारिक स्थान है जहां खरीदार और विक्रेता दस्तावेजों के इस आदान-प्रदान के लिए मिलते हैं।  
Share Market में कारोबार शुरू करने के लिए किन चीज़ों की आवश्यकता होती है ?
1. ज़रूरी दस्तावेज़ 
  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • आपके किसी एक्टिव बैंक खाता का कैंसिल चेक जिसपर आपका नाम अंकित हो |
  • आपके ब्रोकर, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट या बैंक द्वारा स्वीकार किए गए दस्तावेजों की सूची के आधार पर आपके निवास का प्रमाण |
  • आपका पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो |     
2. Demat Account
Demat का अर्थ है 'dematerialized' जो इंगित करता है कि यह आपके शेयरों का भंडार है।डीमैट खाता आपके शेयरों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक हाउस के रूप में कार्य करता है। इसे एक डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट की मदद से ऑनलाइन खोला जाता है। कई बैंक अपने निवेशकों को डीमैट खाता सेवाएं भी प्रदान करते हैं। डीमैट खाता खोलना एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया है जिसे कुछ ही मिनटों में घर पर आराम से किया जा सकता है। 
 
2. Trading Account
एक ट्रेडिंग खाता वह खाता है जिसके साथ आप उन प्रतिभूतियों को खरीदते और बेचते हैं जिनका आप शेयर बाजार में व्यापार करना चाहते हैं। डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता साथ-साथ चलते हैं | जब शुरुआती लोगों के लिए शेयरों में निवेश करने की बात आती है, तो आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों के बिना ऐसा नहीं कर सकते। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों प्राथमिक एक्सचेंज हैं जहां सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले स्टॉक सूचीबद्ध हैं। हालाँकि, कुछ स्टॉक इन दोनों एक्सचेंजों में से किसी एक पर ही उपलब्ध हो सकते हैं। इसलिए, एक सामान्य युक्ति है कि आप अपना ट्रेडिंग खाता एक डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के साथ खोलें जो बीएसई और एनएसई दोनों पर ट्रेडिंग की पेशकश करता है। 
 
2. Linked Bank Account
जैसा कि आप शेयरों में निवेश करना चुन रहे हैं, आप समय के साथ उन्हें खरीद और बेचेंगे। इसके लिए आपको एक बैंक खाते की आवश्यकता होगी जो आपके ट्रेडिंग खाते से जुड़ा हो। यह सुनिश्चित करता है कि जब आप व्यापार करते हैं तो पैसा आपके खाते में और बाहर निर्बाध रूप से प्रवाहित रहे | 
 
इन दिनों आप एक में दो खाते पा सकते हैं जो एक डीमैट खाते और एक ट्रेडिंग खाते दोनों के रूप में काम करते हैं। कुछ ब्रोकर एक खाते में तीन की पेशकश भी करते हैं जहां कोई सीधे अपने बैंक खाते से व्यापार कर सकता है और अपनी प्रतिभूतियों को उसी स्थान पर संग्रहीत कर सकता है। 
 
निवेश की प्रक्रिया |
 
Primary Share Market में निवेश 
जब कोई प्राथमिक शेयर बाजार में निवेश करना चुनता है, तो वे Initial Public Offering या IPO के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए किसी को अपने शेयरों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियों के साथ-साथ एक ट्रेडिंग खाते को रखने के लिए एक डीमैट खाते की आवश्यकता होगी ताकि वे ऑनलाइन आवेदन कर सकें। कुछ मामलों में, कोई अपने बैंक खाते के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है। आईपीओ के प्रति बाजार की प्रतिक्रिया के आधार पर आपको कुछ चुनिंदा शेयर आवंटित किए जाएंगे। एक बार जब सभी आईपीओ आवेदन प्राप्त हो जाते हैं और कंपनी द्वारा गिना जाता है, तो उन शेयरों को मांग और उपलब्धता के आधार पर आवंटित किया जाता है। 
      
एक प्रक्रिया के अंतर्गत अपने नेट बैंकिंग खाते के माध्यम से आईपीओ के लिए आवेदन करना काफी सरल है, जिसे एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट (एएसबीए) के रूप में जाना जाता है। इस प्रक्रिया में, यह मानकर कि आपने ₹1 लाख के शेयरों के लिए आवेदन किया है, यह राशि सीधे कंपनी को भेजे जाने के बजाय आपके बैंक खाते में ब्लॉक कर दी जाएगी। एक बार जब आपके शेयर आवंटित हो जाते हैं, तो शेष राशि जारी होने के साथ सटीक राशि को डेबिट कर दिया जाता है। सभी आईपीओ आवेदनों को अनिवार्य रूप से इस प्रक्रिया का पालन करना होगा। एक बार शेयर आवंटित हो जाने के बाद, वे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हो जाते हैं, और आप एक सप्ताह के भीतर उनका व्यापार शुरू कर सकते हैं। 
 
Secondary Share Market में निवेश 
Secondary Share Market वह है जिसे आम तौर पर Share Market के रूप में जाना जाता है। यह वह बाजार है जहां निवेशकों के बीच स्टॉक खरीदने और बेचने की सारी कार्रवाई होती है। द्वितीयक शेयर बाजार में निवेश करने के लिए, आपको एक डीमैट खाते की आवश्यकता होती है जो आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए।     

  • जब Secondary Share Market में शुरुआती लोगों के लिए शेयरों में निवेश करने की बात आती है, तो किसी के लिंक किए गए बैंकिंग खाते का उपयोग करके डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना महत्वपूर्ण होता है।
  • अगला कदम उस ट्रेडिंग खाते में लॉग-इन करना होता है।   
  • फिर आगे बढ़ें और उन शेयरों को चुनें जिन्हें आप बेचना या खरीदना चाहते हैं। 
  • सुनिश्चित करें कि आपके खाते में आवश्यक राशि है जो आपको शेयर खरीदने में मदद कर सकती है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप बेचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास बेचने से पहले शेयरों की सही मात्रा है। 
  • इसके बाद वह कीमत तय करें जिस पर आप शेयर खरीदना या बेचना चाहते हैं | 
  • खरीदार या विक्रेता के उस अनुरोध के प्रति प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें। 
  • पैसों/शेयरों को स्थानांतरित करके अपना शेयर बाजार लेनदेन पूरा करें और आपको पैसे/शेयर प्राप्त होंगे।    
हालांकि यह नए लोगों को थोड़ा जटिल लग सकता है किन्तु जैसा कि ऊपर बताया गया है, शुरुआती लोगों के लिए शेयरों में निवेश करने की प्रक्रिया काफी सरल है। ध्यान रखें कि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले किसी के निवेश सीमा और वित्तीय लक्ष्यों से अवगत होना अति महत्वपूर्ण है।                                                                        

Post a Comment

0 Comments